Thursday 21 September 2017

केंद्र सरकार धोखाधड़ी रोकने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करेंगे: रविशंकर प्रसाद

नई दिल्ली. (ब्यूरो रिपोर्ट) : केंद्र सरकार ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आधार जरूरी कर रही है । इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि हम ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करेंगे। धोखाधड़ी रोकने के लिए ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे मंत्री नितिन गडकरी से बात हुई है। इसके पहले हम पैन को आधार से जोड़ चुके हैं। इससे मनी लॉन्ड्रिंग पर रोक लगाने में कामयाबी मिली है। बता दें कि सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने के सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पैन और आधार को जोड़ सकें। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए ये मेंडेटरी है। आधार में डाटा प्रोटेक्शन को लेकर रविशंकर ने कहा था कि साल के आखिर तक इसके लिए कानून बना लिया जाएगा। 

हरियाणा डिटिजल समित 2017 में रविशंकर ने कहा, ”आधार की डिजिटल आइडेंटिटी से लोगों की फिजिकल आइडेंटिटी आसानी से पता लगाई जा सकती है। डिजिटल गवर्नेंस ही गुड गवर्नेंस है। डिजिटल टेक्नोलॉजी के जरिए कई मामलों में धोखाधड़ी पर लगाम लगेगी।”

– आधार की जरूरतों पर उन्होंने कहा, ”हमारा बायोमैट्रिक कार्ड सेफ और सिक्योर है। ये गुड गवर्नेंस और डेवलपमेंट के लिए एक टूल है। पैन को आधार से लिंक कर हमनें मनी लॉन्ड्रिंग पर लगाम लगाई। डिजिटल गवर्नेंस ईमानदार, ट्रांसपेरेंट और कारगर है। देश की डिजिटल इकोनॉमी दुनिया के लिए उदाहरण बनेगी।”

92 स्कीम्स आधार के जरिए

– केंद्र के 19 मंत्रालयों की 92 स्कीम्स में आधार का इस्तेमाल हो रहा है। इनके जरिए एलपीजी सब्सिडी, फूड सब्सिडी और मनरेगा के तहत कैश ट्रांसफर किया जा रहा है।
– जनधन खाते खुलवाने में भी बड़े पैमाने पर आधार का इस्तेमाल हुआ है।
– राशन कार्ड के जरिए सब्सिडी वाला सामान लेना है तो उसके लिए भी आधार जरूरी किया गया है।

No comments:

Post a Comment