Saturday 23 September 2017

*भारी बैग से बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव* : *अभिभावक व अध्यापक समय-समय पर चेक करें बच्चों के बैग* : राजीव गुप्ता *आधारशिला प्ले वे कान्वेंट स्कूल*

ABOHAR : भारी बैग से स्कूल पढने वाले बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अभिभावकों को चाहिए कि वे रोजाना बच्चों का बैग चेक करें, गैरजरूरी समान बैग से निकाल दें, बच्चों को दो स्ट्रिप वाला स्कूली स्कूल बैग ही दें। बैग बच्चे की पीठ पर कस कर बांधे और सबसे जरूरी बात वे सख्ती से टाइमटेबल का पालन करें। टाइम टेबल के मुताबिक बच्चे हर रोज आवश्यक पाठ्यसामग्री स्कूल लेकर आएं।
आधारशिला प्ले वे कान्वेंट स्कूल के प्रिंसिपल राजीव गुप्ता ने बताया कि बैग के भारी बोझ से बच्चों की रीड की हड्डी कमजोर हो जाती है, छोटी उम्र में उनके पीठ और कंधों पर अनावश्यक बोझ डालने से कमर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कंधे में दर्द और थकान जैसी समस्या बच्चों को झेलनी पड़ती है। बच्चों की हाइट पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है।
राजीव गुप्ता ने अध्यापकों को भी निर्देश दिए कि वे समय-समय पर बच्चों के बैग चेक करें और एक्टिविटीज शीट, वर्कशीट का अधिक से अधिक प्रयोग करें।
असेंबली के दौरान बच्चों को बैग को सही और साफ सुथरे तरीके से रखने,और टाइम टेबल अनुसार किताबें लाने के लिए प्रेरित किया जाए। इसके साथ ही अध्यापकों को अधिक से अधिक स्मार्ट क्लास, प्ले टूल्स, आईसीटी टूल का अधिक से अधिक उपयोग में लाने की सलाह दी।
राजीव गुप्ता ने कहा कि सिर्फ चार किताबें करवाना ही स्कूल का लक्ष्य नहीं होना चाहिए, बच्चों की सेहत और स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है।

No comments:

Post a Comment